उद्घाटन के इंतज़ार में है शिवहर का सदर अस्पताल

Health 6शिवहर को जिला को बने लगभग 20 वर्ष हो चुके हैं. उसके बावजूद यहां स्वास्थ्य सेवा में कोई ख़ास बदलाव नहीं आया है. इसमें सुधार के लिए जो कोशिश की गई वह भी प्रशासन की अनदेखी के कारण जनता को लाभ पहुंचाने में अब तक असमर्थ है. इसकी मिसाल शिवहर विधानसभ और जिला मुख्यालय में बनने वाला सीताराम राजकीय सदर अस्पताल है.

Health 9यह सदर अस्पताल 2011 में बनकर तैयार हो गया था लेकिन उद्घाटन नहीं होने के कारण बेकार पड़ा है.

शिवहर के सथानीय निवासी भोला साह कहते हैं: “सीताराम राजकीय सदर अस्पातल का निर्माण कार्य 2011 में ही पूरा कर लिया गया था किन्तु इसे अभी तक शुरू नहीं किया जा सका है.”

उन्होंने बताया कि शिवहर में एक भी बड़ा सरकारी अस्पताल नहीं है. इसलिए लोग या तो प्राइवेट डॉक्टरों से इलाज करवाते हैं या फिर दूसरी जगह जाते हैं.

Health 8भोला साह ने कहा कि यहां एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र है लेकिन उसका होना और नहीं होना बराबर है क्योंकि वहां न तो डॉक्टर मिलते हैं और ना ही दवा.

उनहोंने आरोप लगाते हुए कहा: “इस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर जो डॉक्टर हैं वे प्राइवेट क्लिनिक खोल कर बैठे हुए हैं. स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचने वालों को वे कहते हैं कि यहां पूरा इलाज संभव नहीं है इसलिए मेरे क्लिनिक पर आएं, वहां सही इलाज होगा.”Health 7

भोला साह कहते हैं कि जो आस थी वह इसी नए अस्पताल से थी लेकिन यह कब शुरू होगा और होगा भी कि नहीं, हम लोगों को मालूम नहीं.Health 10

Share

Leave a comment

Your email address will not be published.


*